All Trending Travel Music Sports Fashion Wildlife Nature Health Food Technology Lifestyle People Business Automobile Medical Entertainment History Politics Bollywood World Aggregator ANI BBC

बेंगलुरू ने तंबाकू नियंत्रण प्रयासों के लिए 150,000 अमेरिकी डॉलर का वैश्विक पुरस्कार जीता

बेंगलुरु उन पांच वैश्विक शहरों में शामिल है, जिन्हें गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) और चोटों को रोकने में उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई है, तंबाकू नियंत्रण में भारतीय तकनीकी शहर के प्रयासों ने डब्ल्यूएचओ द्वारा समर्थित एक प्रमुख वैश्विक पहल द्वारा 150,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार जीता है।

बेंगलुरु को बुधवार को उरुग्वे में मोंटेवीडियो के साथ 2023 पार्टनरशिप फॉर हेल्दी सिटीज़ अवार्ड से सम्मानित किया गया; मेक्सिको सिटी, मेक्सिको; विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक बयान में लंदन में आयोजित हेल्दी सिटीज शिखर सम्मेलन के उद्घाटन साझेदारी में वैंकूवर, कनाडा और एथेंस, ग्रीस ने कहा।

शहरों को उनकी आबादी के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने और एनसीडी और चोट की रोकथाम की दिशा में स्थायी और स्थायी कदम उठाने के लिए मान्यता दी गई थी जिसे अन्य न्यायालयों में दोहराया जा सकता है।

बयान के अनुसार, पांच विजेता शहरों में से प्रत्येक को साझेदारी के साथ अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए 150,000 अमेरिकी डॉलर मिले।

बयान में कहा गया है कि कर्नाटक की राजधानी को "तंबाकू नियंत्रण में प्रयासों, विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान को कम करने और सार्वजनिक धूम्रपान प्रतिबंधों पर मौजूदा शासनादेशों के अनुपालन में सुधार" के लिए सम्मानित किया गया है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, "पांच शहरों को आज मान्यता दी जा रही है कि महापौर अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए शक्तिशाली प्रगति कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "डब्ल्यूएचओ दुनिया भर के महापौरों का समर्थन करने के लिए स्वस्थ शहरों के लिए साझेदारी के माध्यम से काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि ऐसे शहरों का निर्माण किया जा सके जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के बजाय उसे बढ़ावा दें और उसकी रक्षा करें।"

समुदाय-आधारित संगठनों और स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच ओपिओइड ओवरडोज रिवर्सल एजेंट, नालोक्सोन तक पहुंच बढ़ाने के लिए एथेंस को सम्मानित किया गया और मेक्सिको सिटी को एक व्यस्त सड़क पर बाइक पथ शुरू करके सड़क सुरक्षा और सुरक्षित और सक्रिय गतिशीलता में सुधार के लिए सम्मानित किया गया। साइकिल चालकों में 275 प्रतिशत की वृद्धि।

मोंटेवीडियो ने सरकारी एजेंसी कार्यालयों और कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में भोजन तैयार करने और बेचने के लिए पोषण मानकों की स्थापना की। यह सोडियम कटौती नीतियों और मीडिया अभियान और शैक्षिक सामग्री विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

बयान में कहा गया है कि वैंकूवर ने एक ऑनलाइन सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा टूल लॉन्च करके सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा को अधिक समावेशी और सुलभ बनाया है जो जनसंख्या स्वास्थ्य संकेतकों को ट्रैक करता है और "डेटा प्रबंधन को बेहतर जानकारी देने के लिए शहरी स्वदेशी समुदायों के साथ काम करता है"।

बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन ने 50 से अधिक प्रमुख शहरों के महापौरों और अधिकारियों को तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं और सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा करने के लिए एक साथ लाया, जो जीवन को बचाते हैं और स्वस्थ शहर बनाते हैं, बयान में कहा गया है कि दुनिया के शहरी केंद्रों में निवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वैश्विक आबादी का अधिकांश हिस्सा अब शहरी सेटिंग्स में रह रहा है।

हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, मधुमेह, और पुरानी सांस की बीमारियों और चोटों सहित गैर-संचारी रोग वैश्विक स्तर पर होने वाली सभी मौतों में से 80 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।

बयान के अनुसार, जोखिम कारकों के जोखिम को काफी कम करने वाली नीतियों को लागू करके एनसीडी और चोटों के खिलाफ लड़ाई को बदलने के लिए शहर विशिष्ट रूप से तैनात हैं।

शिखर सम्मेलन ने "सर्वोत्तम प्रथाओं और सिद्ध हस्तक्षेपों पर प्रकाश डाला, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य को COVID-19 महामारी की शुरुआत के तीन साल बाद प्राथमिकता से कम होने का खतरा है," बयान के अनुसार।

अपनी तरह का पहला शिखर सम्मेलन लंदन में ब्लूमबर्ग परोपकार, डब्ल्यूएचओ, वाइटल स्ट्रैटेजीज और लंदन के मेयर सादिक खान द्वारा आयोजित किया गया था।

2017 में स्थापित, स्वस्थ शहरों के लिए साझेदारी एक वैश्विक नेटवर्क है जिसमें एनसीडी और चोटों को रोकने के लिए मिलकर काम करने वाले 70 शहर शामिल हैं। ब्लूमबर्ग परोपकार द्वारा समर्थित, WHO और वाइटल स्ट्रैटेजीज़ के साथ साझेदारी में, पहल दुनिया भर के शहरों को NCDs और उनके समुदायों में चोटों को कम करने के लिए एक उच्च प्रभाव वाली नीति या प्रोग्रामेटिक हस्तक्षेप प्रदान करने में सक्षम बनाती है।

ब्लूमबर्ग और ब्लूमबर्ग परोपकार के संस्थापक, न्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर और गैर-संचारी रोगों और चोटों के लिए डब्ल्यूएचओ ग्लोबल एंबेसडर, माइकल ब्लूमबर्ग ने उद्घाटन पुरस्कार विजेताओं द्वारा प्राप्त लाभ को देखते हुए कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि और भी नेता उनके नक्शेकदम पर चलेंगे क्योंकि वे अधिक स्वस्थ, अधिक जीवंत शहर।" जिन महापौरों ने स्वस्थ शहरों के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन साझेदारी में भाग लिया - और उनके शहर के सार्वजनिक स्वास्थ्य फोकस क्षेत्रों में - अहमदाबाद के महापौर किरीटकुमार जीवनलाल परमार, गैर-संचारी रोग निगरानी और काठमांडू के महापौर बालेंद्र शाह शामिल थे। वायु गुणवत्ता निगरानी में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना।